Issue Description


Authors : पवन कुमार यादव

Page Nos : 295-301

Description :
प्रस्तुत अध्ययन पुनर्वास कालोनियों के प्राथमिक स्तर के विद्यार्थियों के आत्मबोध, का तुलनात्मक अध्ययन करना है तथा न्यादर्ष के रूप में जनपद कानुपर नगर के निर्धारित 400 में से 200-200 छात्र-छात्राओं चयन करके प्रश्नावली का प्रयोग किया गया है। न्यादर्ष से प्रदत्त संकलन हेतु प्रो0 एस0पी0 अहलूवालिया के उपकरण का उपयोग किया गया है। प्रस्तुत शोध पत्र की परिकल्पना के रूप में पुनर्वास कालोनियांे के सरकारी प्राथमिक विद्यालयों के छात्र एवं छात्राओं के आत्मबोध में कोई सार्थक अंतर नहीं है। तथा पुनर्वास कालोनियों के गैर सरकारी प्राथमिक विद्यालयों के छात्र एवं छात्राओं के आत्मबोध में कोई सार्थक अंतर नहीं है। निष्कर्षतः पाया गया कि पुनर्वास कालोनियांे के सरकारी प्राथमिक विद्यालयों के छात्र एवं छात्राओं के आत्मबोध में 0.01 विश्वास के स्तर पर सार्थक अन्तर है। एवं पुनर्वास कालोनियांे के गैर सरकारी प्राथमिक विद्यालयों के छात्र एवं छात्राओं के आत्मबोध में किसी भी विश्वास स्तर पर कोई सार्थक अन्तर नहीं है। अतः कहा जा सकता है कि आत्मबोध व्यक्ति के व्यक्तित्व का केन्द्र बिन्दु है एक व्यक्ति अपने गुणों और व्यवहारों आदि के सम्बन्ध में जो विचार रखता है वही उसका आत्मबोध होता है। व्यक्ति का आत्मबोध उसके विचारों पर आधारित होता है।

Date of Online: 30 May 2023